Header Ads

ततैया, बरैया, मधुमक्खी के काटने या कांच लगने, सुई अन्दर टूटने पर क्या करें?


मधुमक्खी, ततैया, भंवरा, बरसाती कीड़े एवं मकड़ी के काटने या कांच लगने, सुई अन्दर टूटने पर क्या करें? (What to do when Honey bee, bee and wasp are bite, glass injury or needle injury?)


इन सभी कीड़ों के विषय में आप सभी पहले से परिचित हैं, इनके विषय में ज्यादा परिचय देने की जरूरत तो नहीं है, परन्तु हम संक्षिप्त में यहां पर लिख रहे हैं।

ततैया, मधुमक्खी एवं भंवरे उड़ने वाले जहरीले कीट हैं। इनके काटने पर शरीर में फफोले, सूजन, तेज दर्द, जलन होती है, जो बहुत ही दुःखदाई होती है। यही कीट अगर अधिक मात्रा में काट लें तो बच्चों की मृत्यु तक हो जाती है। बड़ों की भी हालत खराब हो जाती है।

आमतौर पर देखा गया है कि ये कीट-पतंगे और मकड़ियां आपको नुकसान पहुंचाने के लिए नहीं, अपितु अपनी आत्मरक्षा में काटते या डंक मारते हैं।

यहां पर हम कुछ घरेलू नुस्खे लिख रहे हैं। यह अधिकांश चीजें आपके घर के आसपास और रसोई में उपलब्ध रहती हैं। इनके प्रयोग से जल्दी ही आराम आ जाता है।

01- मधुमक्खी, बर्रैया, भंवरा जहां भी काटते हैं, वहां पर उसका डंक टूट जाता है, ऐसी परिस्थिति में सर्वप्रथम उस डंक को निकालकर उस स्थान को डिटॉल या साबुन से धोने के बाद ही कोई चिकित्सा करें।

02- इन किसी भी जहरीले कीटों के काटे हुए स्थान पर अमृतधारा की कुछ बूंदे लगाने से उस स्थान पर हो रही जलन, सूजन और दर्द शांत होता है और जल्द ही राहत मिल जाती है।

03- ततैया, मधुमक्खी, भंवरा, बरसाती कीट एवं मकड़ी के काटे हुए स्थान पर माचिस की तीली का मसाला पानी में पीसकर लगाने से सूजन, दर्द और जलन शान्त होती है।

04- ततैया, मधुमक्खी, भंवरा, बरसाती कीट के काटे हुए स्थान में नमक को पानी में घोलकर लगाने से वहां की सूजन, दर्द और जलन में आराम मिलता है।

05- ततैया, मधुमक्खी, भंवरा, बरसाती कीट एवं मकड़ी के काटे हुए स्थान पर मिट्टी का तेल लगाने से वहां की सूजन, दर्द और जलन शान्त होती है।

06- मधुमक्खी, ततैया और भंवरे के काटे हुए स्थान पर लोहे की कील को रगड़ें और उसमें गीला चूना लगा दें, इससे वहां की सूजन, जलन और दर्द सही होता है।

07- ततैया, मधुमक्खी, भंवरा, बरसाती कीट एवं मकड़ी के काटे हुए स्थान पर तुलसी के पत्तों को पीसकर लगाने से वहां की दर्द, जलन और सूजन सही होती है।

08- बरसाती कीड़े, मधुमक्खी, ततैया और भंवरे के काटने के तुरन्त बाद देशी गाय का गोबर मलें, इससे वहां की सूजन, जलन, और दर्द में तुरन्त आराम मिलता है।

09- ततैया, मधुमक्खी, भंवरा, बरसाती कीट एवं मकड़ी के काटे हुए स्थान पर अमचूर के एक चम्मच पाउडर में पानी को मिलाकर पेस्ट बनाकर उस स्थान में लगायें, जिससे सूजन, दर्द और जलन शान्त होगी।

10- लहसुन की 4-5 कलियों को मकड़ी के काटे हुए स्थान पर लगाने से वहां की फुन्सियों की सूजन, जलन और दर्द शान्त होता है।

11- आलू को पीसकर मकड़ी के काटे हुए स्थान पर लगाने से वहां की सूजन, जलन और दर्द में आराम मिलता है।

12- बेकिंग सोडा को पानी में घोलकर डंक वाले स्थान में लगाने से राहत मिलती है।

13- सफेद टूथपेस्ट को डंक मारे स्थान पर लगाने से राहत मिलती है।
------------------------------------

होम्योपैथिक दवा-


यह छोटे-छोटे मगर जहरीले कीड़े जब भी हमें काटते हैं तो बहुत दर्द होता है। हम घंटों उस दर्द से परेशान रहते हैं, यहां पर हम एक होम्योपैथिक दवा जो बहुत ही कारगर है इन जहरीले कीड़ों के दर्द को दूर करने में, उसी की जानकारी दे रहे हैं। इससे आप लाभ लें और दूसरे भाइयों को भी लाभ दें।

सिलीसिया 200- यह एक होमियोपैथी दवा हैं। यह अपने आप में बहुत ही उपयोगी एवं कारगर दवा है। इस दवा को 10 मिली. की मात्रा में लाकर घर में रख लें। बिच्छू के डंक मारे मरीज को तीन-तीन बूंद दवा उसकी जीभ में 10-10 मिनट में डालें, इससे दर्द 30 मिनट के अन्दर सही होता है और डंक बाहर निकालने में मदद मिलती है। यह बहुत ही कारगर दवा है। इसके अलावा यह दवा ततैया या बरैया के काटने, मधुमक्खी के काटने, कांच लगने, सुई अन्दर टूटने या सैनिकों को बम के छर्रे अन्दर घुसने पर भी इस दवा का सेवन किया जा सकता हैं। इसके सेवन से दर्द दूर होता है और कुछ दिनों में इनका डंक निकल जाता है। सुई या छर्रे भी आसानी से कुछ दिनों में निकल जाते हैं।

नोटः- अगर मरीज़ की हालत बिगड़ रही हो, तो तुरन्त डॉक्टर की सहायता ले लें। क्योंकि, किसी-किसी व्यक्ति को बिच्छू का ज़हर बहुत जल्दी चढ़ता हैं, इसलिए ध्यान रहे तुरन्त डॉक्टर की सलाह लेना फायदेमन्द रहेगा ।

types of honey bees, honey bee facts, honey bee information, wasp bite, what does a wasp sting look like, stinging insects, bald faced hornet sting, bee sting allergic reaction, needle stick injury, needle stick injury what to do, What to do when Honey bee, bee and wasp are bite, glass injury or needle injury

कोई टिप्पणी नहीं

Featured Post

dfli के थीम चित्र. Blogger द्वारा संचालित.